Wednesday, July 24, 2024
HomeBikanerबीकानेर: उन्याले में सावण भादो जैसा मौसम, किसान आशंकित, खेतों में फसल...

बीकानेर: उन्याले में सावण भादो जैसा मौसम, किसान आशंकित, खेतों में फसल कटाई का काम हो रहा युद्धस्तर पर, देखें फोटो सहित खबर

Facility to make card at office or home available

बीकानेर: उन्याले में सावण भादो जैसा मौसम, किसान आशंकित, खेतों में फसल कटाई का काम हो रहा युद्धस्तर पर, देखें फोटो सहित खबर

बीकानेर न्यूज़ ( डिगेश्वर सेन बापेऊ )। पिछले तीन चार दिनों से बिगड़े मौसम के मिजाज से उन्याले में सावण भादो जैसा मौसम बना हुआ है.आज सुबह से ही बीकानेर सहित अंचल में तेज हवा के साथ रुक रुक कर बूंदाबांदी का दौर जारी है मौसम को देखते हुए किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है। खेतो मे फसलों की कटाई का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। किसानों ने बताया कि मौसम ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। इस समय किसानो ने खेतो में गैंहू,जौ, मैथी ईसबगोल की फसलों की कटाई सहित खेतो में काटकर रखी गई फसलों को निकालने मे दिन रात एक कर रखी है। श्री डूंगरगढ़ क्षेत्र के बापेऊ गांव के किसान मदनलाल,कालूराम ,उमाराम, हुणताराम,बद्रीराम ने बताया कि मौसम की अंगड़ाई से किसान वर्ग आशंकित नजर आ रहा है। धीरदेसर चोटियां के किसान सांवरमल सहू ने बताया कि पिछले तीन चार दिनों से बिगड़े मौसम से किसानों को मजदूरों की तंगी के बीच जैसे तैसे करके मशीनों से गैंहू जौ की कटाई करवानी पड़ रही है ताकि किसी तरह फसलों को समेटा जा सके । सहु ने बताया कि दो दिन पूर्व आए तेज अंधड़ से खेतो में काटकर रखी फसलें खेतो में बिखर गई। मौसम विभाग द्वारा 13 व 14 अप्रैल को मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है।

दिन रात चल रहे थ्रेसर – मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए किसानों द्वारा काटकर रखी फसलों को निकालने का काम दिन रात चल रहा है।फसलों को निकालने के लिए दिन रात थ्रेसर चल रहे हैं।किसान जैसे तैसे करके अनाज समेट कर बचाने की जुगत कर रहा है।

मजदूरों की बढ़ी मांग – खराब मौसम के चलते मजदूरों की मांग काफी बढ़ गई है।मजदूरों की दिहाड़ी 600 से 700 रुपए प्रति मजदुर तक बढ़ गई है।उसके बाद भी मजदूर नही मिल पा रहे हैं।क्योंकि मौसम को देखते हुए हर तरफ मजदूरों की मांग बढ़ गई है।
फिलहाल आसमान काले बादलों से अटा हुआ है तथा आसमान में गड़गड़ाहट के साथ बिजलियां चमकने के साथ साथ हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

काले बादलों से अटे आसमान से रुक रुक कर हो रही बूंदाबांदी के बीच बढ़ रही किसानों की धड़कन।
गुरुवार को दोपहर आए तेज अंधड़ से श्री डूंगरगढ़ के धीरदेसर चोटियां गांव के एक खेत में बिखरी मैथी की फसल।फोटो सांवरमल सहू
बूंदाबांदी के बीच किसान जुटे फसल को समेटने में।मौसम ने बढ़ाई किसानों की धड़कन।
युद्धस्तर पर चल रहा खेतो में फसल कटाई का कार्य,मौसम को देखते हुए किसान आशंकित।
दिन रात चल रहे थ्रेसर। हल्की बूंदाबांदी के बीच फसल निकालने का काम चल रहा युद्ध स्तर पर।
हल्की बारिश से भीगी काटकर रखी ईसबगोल की फसल।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments