Wednesday, October 23, 2024
HomeBikanerसिनर्जी उड़ान फैलोशिप - बालिका शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता के...

सिनर्जी उड़ान फैलोशिप – बालिका शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक

BC

सिनर्जी उड़ान फैलोशिप – बालिका शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक

बीकानेर न्यूज। सिनर्जी के नेतृत्व में संचालित उड़ान फैलोशिप की सेकेण्ड वर्ष की प्रथम कार्यशाला के तीसरे दिन, हरदा जिले की अलग-अलग 6 स्थानों पर बालिका फेलो ने मिलकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय में बालिका शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना था।

उड़ान फैलोशिप एक अनूठा कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों की किशोरियों को सशक्त करना और उन्हें समाज में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार करना है। इस फैलोशिप के अंतर्गत बालिकाएं विभिन्न कार्यशालाओं, परियोजनाओं और सामुदायिक कार्यक्रमों के माध्यम से आत्मनिर्भरता और सामुदायिक विकास के लिए प्रेरित होती हैं। बालिका शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता फैलाने का यह प्रयास भी इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

उड़ान कार्यक्रम टीम ने इस पहल पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, *”हमारे फैलो न केवल अपनी व्यक्तिगत यात्रा पर हैं, बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए भी काम कर रही हैं। यह नुक्कड़ नाटक सिर्फ एक प्रस्तुति नहीं है, बल्कि बालिकाओं द्वारा अपने समुदाय को जागरूक करने का एक सशक्त प्रयास है। मानसिक स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे मुद्दे हमारे समाज में अक्सर अनदेखे रह जाते हैं, और यह पहल लोगों को इन पर सोचने के लिए प्रेरित करती है। हमें गर्व है कि हमारी फेलो इतने बड़े सामाजिक मुद्दों पर बात कर रही हैं और बदलाव की दिशा में काम कर रही हैं।”

नाटक के बाद, प्रतिभागियों ने स्थानीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की और मानसिक स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। इस बातचीत में उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से समुदाय के लिए मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और लड़कियों की शिक्षा के लिए विशेष योजनाओं पर जोर दिया और अपने सवाल भी किए ।

इस जागरूकता अभियान का नेतृत्व उड़ान बैच 8 की प्रतिभागियों गोंदा,निशा , नेहा, अलवीरा, समरीन, दीपिका, सुलोचना, नंदिनी, निकिता, सीमा, राजनंदनी, पूजा, प्राची, सोनम, रजनी, कशिश, अभिंतता, सलोनी, सुनीता, शिवानी, सलोनी तिवारी और विशाखा ने किया।

BC 2
bikanernews
- Advertisment -

Most Popular