Sunday, July 7, 2024
HomeBikanerमौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बीकानेर सहित इन जिलों में तेज...

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बीकानेर सहित इन जिलों में तेज अंधड़ के साथ हो सकती है बारिश

Facility to make card at office or home available

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बीकानेर सहित इन जिलों में तेज अंधड़ के साथ हो सकती है बारिश

जयपुर। प्रदेश में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले तीन चार दिन तक गर्मी के तीखे तेवर नरम रहने वाले हैं। मौसम विभाग ने भी विक्षोभ के चलते जयपुर समेत कई जिलों में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि की आशंका के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी राजस्थान व आस पास के क्षेत्र में विक्षोभ के असर से परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावनाएं हैं। ऐसे में अगले दो दिन जयपुर समेत बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में कुछ इलाकों में तीव्र मेघगर्जन के साथ 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से अंधड़ चलने की आशंका है। इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। 15 अप्रेल को भी प्रदेश के उत्तर पश्चिमी व पूर्वी भागों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

18-19 अप्रेल को फिर सक्रिय होगा विक्षोभ
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगामी 18-19 अप्रेल को प्रदेश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। ऊपरी परिसंचरण तंत्र में बदलाव होने पर फिर से कई जिलों में अंधड़ और बारिश का दौर चलने पर गर्मी के तेवर नरम रहने की संभावना है। ऐसे में अप्रेल माह के अंत तक ही प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू होने के आसार हैं।

इन जिलों में यलो अलर्ट
मौसम केंद्र के अनुसार आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां जिलों और आसपास के इलाकों में 20- 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलने और मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र ने इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments