Sunday, May 19, 2024
HomeBikanerहाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो इस दिन के बाद होगी...

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो इस दिन के बाद होगी सख्त कार्यवाही

Facility to make card at office or home available

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो इस दिन के बाद होगी सख्त कार्यवाही

बीकानेर 15 अप्रेल, : राजस्थान में परिवहन विभाग की तमाम चेतावनी के बाद भी लोग अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रहे हैं। परिवहन विभाग ने कई बार चेताया है कि समय पूरा होने पर कार्रवाई होगी। हजारों की संख्या में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हुई है। स्थिति यह है कि अभी भी अधिकतर वाहनों की नंबर प्लेट पर जाति तो कहीं पर समाज का नाम लिखवाया गया है अथवा पद का अंकित है। वहीं परिवहन विभाग ने कह रखा है कि 30 जून के बाद जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हुई होगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य

परिवहन विभाग के अनुसार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है। पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की समय सीमा निर्धारित है। इसमें जिन वाहनों के पंजीयन क्रमांक के अंतिम अंक के आधार पर प्लेट लगवानी है। 1 अप्रैल 2019 से पहले खरीदे वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि किसी वाहन पर यह नंबर प्लेट नहीं लगी मिली तो उसका चालान किया जाएगा। वाहनों में ट्रक, कार, बाइक, ट्रैक्टर, ऑटो को शामिल किया गया है। नंबर प्लेट लगवाने के लिए एसआईएएम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया किया जा सकता है। उल्लेखनीय की अप्रैल 2019 से पहले उपलब्ध नंबर प्लेटों के साथ छेड़छाड़ करना आसान था। उन्हें आसानी से हटाया या बदला जा सकता था।
यातायात पुलिस की अनदेखी

यातायात पुलिस की ओर से शहर में प्रतिदिन वाहन चालकों के नियमों के उल्लंघन करने पर चालान बनाए जाते हैं। लेकिन नंबर प्लेट पर लिखी जाति, पद और धर्म आदि पर सख्त कार्रवाई नहीं की जाती है। इस कारण से शहर में सैंकड़ों वाहनों के नंबर प्लेट पर कुछ न कुछ लिखा हुआ है। ऐसे में वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. […] यातायात पुलिस की ओर से शहर में प्रतिदिन वाहन चालकों के नियमों के उल्लंघन करने पर चालान बनाए जाते हैं। लेकिन नंबर प्लेट पर लिखी जाति, पद और धर्म आदि पर सख्त कार्रवाई नहीं की जाती है। इस कारण से शहर में सैंकड़ों वाहनों के नंबर प्लेट पर कुछ न कुछ लिखा हुआ है। ऐसे में वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments