Wednesday, July 24, 2024
HomeBikanerबीकानेर की बंजर जमीन उगलेगी 'सोना'?, इस एरिया में तेल भंडार, ONGC...

बीकानेर की बंजर जमीन उगलेगी ‘सोना’?, इस एरिया में तेल भंडार, ONGC की टीम कर रही सर्वे।

Facility to make card at office or home available

बीकानेर की बंजर जमीन उगलेगी ‘सोना’?, इस एरिया में तेल भंडार, ONGC की टीम कर रही सर्वे। 

बीकानेर न्यूज़। 02 जनवरी 2024 : नए साल में बीकानेर में तेल-गैस का बड़ा भंडार मिल सकता है। ऑइल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) ने तीन साल सर्वे करने के बाद इसकी पूरी संभावना जताई है। नाल क्षेत्र में 26 दिसंबर से ड्रिलिंग का काम भी शुरू कर दिया है, जो 31 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद टेस्टिंग में तेल- गैस की मात्रा और गुणवत्ता का पता लगेगा। सकारात्मक परिणाम मिले तो बीकानेर में रिफाइनरी लग सकती है। नाल में दो जगह, कोलायत के सालासर सहित तीन जगह ड्रिलिंग की जाएगी। पहले फेज में नाल में ड्रिलिंग शुरू कर दी गई है जो 37 दिन तक की जाएगी।
बीकानेर के नाल 10 किलोमीटर एरिया में 3 जगह ड्रिल
अभी नाल गांव के पास दहिया में ड्रिल किया जा रहा है। इसके बाद नाल के ही 10 किलोमीटर क्षेत्र में दो और जगह ड्रिल करके पेट्रोल और गैस की खोज की जाएगी। अब तक के सर्वे में ONGC को बेहतर रिजल्ट मिले हैं। उम्मीद की जा रही है कि ये क्षेत्र पेट्रोल-गैस का बड़ा हब बन जाएगा।
बीकानेर से लेकर सांचौर ​बेसिन तक पेट्रोल-गैस का सर्वे

बड़ी मशीनों से बीकानेर-नागौर बेसिन के 2 हजार वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा एरिया में पेट्रोल और गैस की संभावना तलाशी जा रही है। दावा है कि शुरुआती परिणाम अच्छे मिले थे, इसलिए ओएनजीसी ने यहां ड्रिलिंग शुरू की। इससे पहले पुरानी रिसर्च और शोध पत्रों के आधार पर दावा था कि प्रदेश के 2 हजार 118 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में तेल-गैस के भंडार हैं। सर्वे के आधार पर अब नाल में दो स्थानों पर और कोलायत के सालासर गांव में ​ड्रिलिंग की जा रही है।

 

 

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments