Saturday, July 27, 2024
HomeBikaner15 साल पुरानी गाड़ियों की तो अब खैर नहीं, 20 मार्च से...

15 साल पुरानी गाड़ियों की तो अब खैर नहीं, 20 मार्च से आरसी रद्द करने की प्रक्रिया करेंगे शुरू

Facility to make card at office or home available

15 साल पुरानी गाड़ियों की तो अब खैर नहीं, 20 मार्च से आरसी रद्द करने की प्रक्रिया करेंगे शुरू

बीकानेर. सड़क हादसों और मौतों में कमी लाने के लिए सरकार खटारा व समयावधि पार कर चुके वाहनों को सड़क से हटाने जारही है। 15 साल पुराने वाहन जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्यु नहीं हुआ है ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की पूरी तैयारी कर ली है। परिवहन विभाग ने इसके लिए 15 साल पुराने वाहनों को सूचीबद्ध किया है। 20 मार्च, 2024 से ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। इनमें परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में लगे वाहन भी शामिल हैं। परिवहन विभाग ने सभी सरकारी विभागों में 15 साल पुराने वाहनों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

बीकानेर जिले में हजारों वाहन

जिले में वर्ष 2009 से पहले के हजारों वाहन हैं। एक अनुमान है कि इनमें से करीब ढाई हजार से अधिक निजी एवं 800 से अधिक सरकारी वाहन है, जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्युवल नहीं हो रखा है। ऐसे खटारा वाहनों को सरकार कबाड़ घोषित कर रही है। जिला परिवहन अधिकारी भारती नथानी ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार यह नियम पूरे देश में लागू हुआ है। बीकानेर जिले में हजारों वाहन हैं, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है। 20 मार्च से ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद यदि ऐसे वाहन सड़क पर दौड़ते मिले तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया जाएगा। वर्ष 2009 से पहले के सभी सरकारी और निजी वाहनों जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्यु नहीं हुआ है, उनका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा। सरकारी विभाग में वैसे भी 15 साल पुराने वाहन खटारा की श्रेणी में हैं।

स्क्रेप नीति पर सरकार का ध्यान

सरकार ने मार्च 2021 में वाहन स्क्रेपिंग नीति की घोषणा की थी। इसका मुख्य कारण पुराने व खराब वाहनों की संख्या को कम करना, वायु प्रदूषण को कम करना और सड़क व वाहनों की सुरक्षा में सुधार करना है। स्क्रेप को प्रोत्साहन देनेके लिए सरकार नए-नए विकल्प दे रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments