Thursday, May 23, 2024
HomeBikanerSri Kolayatगाय माता के मुंह में पोटाश से किया ब्लास्ट, तीन गोवंश की...

गाय माता के मुंह में पोटाश से किया ब्लास्ट, तीन गोवंश की दर्दनाक मौत

Facility to make card at office or home available

गाय माता के मुंह में पोटाश से किया ब्लास्ट, तीन गोवंश की दर्दनाक मौत
बीकानेर। बज्जू उपखंड क्षेत्र में पशुओं के साथ पाशविक हरकतों का दौर थमने का नाम नही ले रहा है। सीमावर्ती बरसलपुर गांव की रोही में पशुओं के मुंह में पोटाश से ब्लास्ट से 2-3 गोवंश की मौत हो गई। इस घटना को लेकर ग्रामीणों व जीव प्रेमियों ने रोष जताया। घटना स्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र होने पर रणजीतपुरा पुलिस मौके पर पहुंची और मेडिकल बोर्ड से पशुओं का पोस्टमार्टम करवाया गया।जीव प्रेमियों ने बताया कि घटना का तब पता चला, जब पशुपालक की गाय घर आई और उसका मुंह ब्लास्ट से फटा था। इसके बाद रोही में अन्य कई पशुओं की ब्लास्ट से मौत हो चुकी थी। ग्रामीणों ने बताया कि सभी पशुओं की मौत मुंह में ब्लास्ट होने से हुई है। वहीं ब्लास्ट से घायल गोवंश का उपचार चल रहा है।
अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज
हेड कांस्टेबल गोकुलराम ने बताया कि पशुपालक सीताराम मेघवाल ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी गाय रोही में विचरण करने गई थी। जब वापस लौटी, तो दर्द से कहरा रही थी व उसका मुंह फट चुका था। उसका इलाज करवाया, लेकिन बच नहीं पाई। इस पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
सुअरों के मांस के लिए करते ब्लास्ट
आरडी 860 में पूर्व में भी इसी तरह के मामले सामने आ चुके हैं। उस समय सुअरों के मांस के लिए कुछ शिकारी प्रवृत्ति के लोग ऐसा करते थे। ये लोग आटे की गोलियां बनाकर उसमें पोटाश भर देते थे और सुअरों की पगडंडी में गड्ढा खोदकर छिपा देते थे। कई बार पशुओं के पैरों से यह गोली ऊपर आ जाती थी। इस आटे की गोली को पशुधन खा लेता था और मुंह में ब्लास्ट हो जाता है, जिससे पशुधन की तड़प तड़प कर मौत हो जाती।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments