Sunday, May 19, 2024
HomeBikanerबड़ी सौगात: इस विभाग के संविदा कर्मी होंगे नियमित

बड़ी सौगात: इस विभाग के संविदा कर्मी होंगे नियमित

Facility to make card at office or home available

बड़ी सौगात: इस विभाग के संविदा कर्मी होंगे नियमित

बीकानेर न्यूज़। प्रदेश में मनरेगा में संविदा पर लगे कार्मिकों को नियमित करने की कवायद राज्य सरकार ने शुरू कर दी है। ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग ने सभी जिला कलक्टरों को निर्देश देते हुए राजस्थान कांट्रेक्चुअल टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के तहत सृजित 4966 पदों पर कार्मिकों नियमित करने को कहा है। इन पदों की प्रशासनिक स्वीकृति 7 मार्च 2024 को जारी की गई थी, फिलहाल 9 साल या उससे अधिक का कार्यानुभव रखने वाले संविदाकर्मियों को ही नियमितिकरण का लाभ मिलेगा। लगभग 2000 कार्मिक ही ऐसे हैं जो इस दायरे में आ रहे हैं। मनरेगा में कनिष्क तकनीकी सहायक, लेखा सहायक, सहायक कार्यक्रम अधिकारी, कॉर्डिनेटर, ग्राम रोजगार सहायक, डेटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर 3200 के लगभग कार्मिक काम रहे हैं।

कमेटी करेगी जांच

जिला स्तरीय कमेटी संविदा कर्मियों की पात्रता और दस्तावेजों का सत्यापन करेगी। मनरेगा में संविदाकर्मियों को नियमित करने के लिए 9 साल से उससे अधिक की सेवा अवधि की गणना 1 अप्रेल 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

अभी संविदाकर्मियों 2000 के लगभग कार्मिक ही ऐसे हैं जिन्हें 9 साल से उससे अधिक काम करने का अनुभव है, फिलहाल वे ही नियमितिकरण के दायरे में हैं, जिनका अनुभव 9 साल से कम हैं उन्हें बाद में मौका मिलेगा।

राम स्वरूप टांक, प्रदेशाध्यक्ष मनरेगा लेखा सहायक संघ

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments