Thursday, May 23, 2024
HomeBikanerबीकानेर: चुनाव में गाड़ी लगाने को मारा-मारी, जरुरत 74 की पहुंची 400...

बीकानेर: चुनाव में गाड़ी लगाने को मारा-मारी, जरुरत 74 की पहुंची 400 से अधिक गाड़िया, देखे पूरी खबर

Facility to make card at office or home available

बीकानेर: चुनाव में गाड़ी लगाने को मारा-मारी, जरुरत 74 की पहुंची 400 से अधिक गाड़िया, देखे पूरी खबर

बीकानेर। बीकानेर ट्रैवल्स कारोबार में मंदी का दौर चल रहा है। होळका में मांगलिक कार्य बंद है। निजी यात्राएं भी नहीं हो रही है। ऐसे में ट्रैवल्स कारोबार से जुड़े लोगों ने अपने व्हीकल को चुनावी प्रक्रिया में लगाने की पूरी ताकत झोंक दी। इसका इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी के यातायात प्रकोष्ठ को 74 गाड़ियों की जरूरत थी। जिसकी एवज में 400 ट्रैवल्स एजेंट और निजी वाहन चालक अपने-अपने वाहन लेकर रथखाना कॉलोनी स्थित पुराने आरटीओ ऑफिस के यातायात प्रकोष्ठ पहुंच गए।

आखिरकार प्रकोष्ठ के अधिकारियों को टैक्सी परमिट की गाड़ियों का अधिग्रहण करना पड़ा। इसके अलावा निजी वाहन चालकों की गाड़ियां नहीं ली गई। लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही यातायात प्रकोष्ठ में शामिल अधिकारी गाड़ियों का अधिग्रहण करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इस वर्ष मंदी के कारण गाड़ियों का अधिग्रहण करने की जरूरत ही नहीं पड़ी। वाहन मालिक स्वयं अपनी-अपनी गाड़ियों का अधिग्रहण करवाने के लिए पहुंचने लगे। इस वर्ष अप्रैल में वैवाहिक सावे भी पिछले वर्ष की तुलना में कम है। 40 से 50 हजार रुपए किराया मिलेगा। लोकसभा चुनाव में अधिग्रहित वाहन मालिक को किराए के तौर पर करीब 40 से 50 हजार रुपए मिलेंगे। अधिग्रहित किए जाने वाले वाहन को प्रतिदिन के हिसाब से करीब 1325 रुपए मिलते हैं। इसमें भी मिलने वाले किराए की राशि वाहन अनुसार बढ़ती रहती है। बुधवार को एईईओ के लिए 11 तथा एसएसटी के लिए 63 गाड़ियां अधिग्रहित की गई थी।

इससे पूर्व एफएसटी और वीएसटी के लिए विभाग करीब 70 गाडियों को अधिग्रहित कर चुका है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए 19 एवं 20 मार्च के लिए करीब 200 गाड़ियां अधिग्रहित की गई थी, जिन्हें बुधवार को फ्री कर दिया गया। छोटी गाड़ियों को अधिग्रहित करने के बाद अब जिला मजिस्ट्रेट बसों और बड़े वाहनों को अधिग्रहित करने के लिए रूट चार्ट जारी करेंगे।

आयोग ने प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा को यातायात प्रकोष्ठ के प्रभारी तथा जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी को सहायक प्रभारी नियुक्त किया है। ^चुनावी कार्य के लिए हमेशा गाड़ियों को अधिग्रहित करने के लिए फील्ड में भागदौड़ करनी पड़ती है। लेकिन इस वर्ष वाहन मालिक स्वयं अपनी गाड़ियां अधिग्रहित करवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments