Friday, June 21, 2024
HomeBikanerबीकानेर: गैंग का सरगना व उसका साथी अवैध हथियारों के जखीरे के...

बीकानेर: गैंग का सरगना व उसका साथी अवैध हथियारों के जखीरे के साथ गिरफ्तार, बड़ी वारदात करने के थे फिराक में, देखे वीडियो

Facility to make card at office or home available

बीकानेर: गैंग का सरगना व उसका साथी अवैध हथियारों के जखीरे के साथ गिरफ्तार, बड़ी वारदात करने के थे फिराक में, देखे वीडियो

बीकानेर। साईबर सैल व नोखा पुलिस ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध हथियारों के जखीरे के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिसमें गैंग के सरगना हिस्ट्रीशीटर श्रवण सिंह सोढ़ा व साथी सवाईसिंह को 11 अवैध पिस्टल, 20 मैगजीन व 40 कारतूस के साथ नोखा के पांचू पुलिय के पास से गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपी श्रवणसिंह सोढ़ा ने बताया कि सभी अवैध हथियार मध्यप्रदेश से लाये गये थे। बीकानेर, गंगानगर, चूरू, सीकर व जोधपुर में बड़ी वारदात करवाने के फिराक में थे। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी श्रवणसिंह सोढा पर गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश व राजस्थान के अलग-अलग जिलों में कुल 24 प्रकरण दर्ज है। श्रवण सिंह को छह माह पूर्व चार हथियारों के साथ चूरू पुलिस ने डकैती योजना में गिरफ्तार किया था। जो 15 दिन पहले ही अंतरिम जमानत से फरार हो गया था। पुलिस के अनुसार बीकानेर जिले में आरोपी श्रवण सिंह सोढ़ा अपने साथियों के साथ मिलकर शराब व्यवसायों को डराना, धमकाना व विरोधी गैंग के खिलाफ मर्डर करने की प्लानिंग थी। अब पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में अवैध हथियार जब्त किये है। साथ ही आम्र्स एक्ट में मुकदमा दर्ज कर गहनता से पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार बीकानेर शहर में और भी अवैध हथियार बरामद होने की संभावना है।

अंतरिम जमानत लेकर हो गया था फरार

आरोपी श्रवणसिंह सोढा मुकदमा नंबर 317/23 पुलिस थाना नयाशहर जिला बीकानेर में दिनांक 23 अप्रैल 2024 को 15 दिन की अंतरिम जमानत लेकर आया था। जिसको 07 मई 2024 को वापस बीकानेर केन्द्रीय कारागृह में उपस्थिति देनी थी। परन्तू वह बड़ी वारदात करने के लिये जेल के अन्दर अपनी उपस्थिती दर्ज नहीं करवाकर जोधपुर, बाडमेंर, जालौर, बालोतरा व मध्यप्रदेश आदि में फरारी काटने लगा। उक्त प्रकरण को पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने गंभीरता से लिया व बीकानेर पुलिस को उक्त मुल्जिम को पकडऩे के लिये निर्देश दिये। आ-सूचना के अनुसार बीकानेर व आस-पास के जिलों में कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकता था। पुलिस को श्रवणसिंह सोढा को समय पर पकडकर पुन: जेल में पहुंचाना अत्यन्त आवश्यक था। ताकि इस गैंग के द्वारा कोई भी बड़ी वारदात को अंजाम ना दे सके। जिला पुलिस की साईबर सैल को एक विश्वनीय सूचना मिली की गैंग का मुखिया श्रवण सोढ़ा व उसका साथी बड़ी मात्रा में अवैध हथियार लाये है। उक्त सूचना पर साईबर सैल व नोखा पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई को अंजाम दिया।

ऐसे हुई कार्रवाई

एसपी तेजस्वनी गौतम के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्यारेलाल शिवराण के निकट सुपरविजन में नोखा थानाधिकारी (आईपीएस) आदित्य काकड़े, नोखा सीओ हिमांशु शर्मा, दीपक यादव सउनि की टीम को अवैध हथियारों की धर पकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत साईबर सैल को इतला मिली की गैंग का मुखिया श्रवण सोढा हाल ही के दिनों में भारी मात्रा में अवैध हथियारों का जखीरा लेकर बीकानेर आया है व अपनी गैंग के लड़को को हथियार मुहिया करवा रहा है। तथा लोगों में दहशत फैलाने के लिये सोशल मीडिया पर वीडियो अपलॉड करते रहते है। गैंग से जुड़े कई लोगों के पास अवैध हथियार है। जो कभी भी वारदात को अंजाम दे सकते है। जिस पर साईबर सैल के द्वारा उक्त विश्वनीय सूचनाओं को तस्दीक की गई। उक्त विश्वसनीय सूचना के आधार पर एसपी तेजस्वनी गौतम के निर्देशों की पालना करते हुए आ-सूचना के अनुसार बीकानेर जिले में बड़ी मात्रा में अवैध हथियार बाहर से लाये गये है। उक्त सूचना को गंभीरता से लेते हुए साईबर सैल के द्वारा तकनिकी व आ-सूचना संकलन के लिये मुखबिर तंत्र मजबूत किये गये। लगातार मिलने वाली हर सूचना को तस्दीक की गई। 20 मई 2024 को साईबर सैल व पुलिस थाना नोखा को तकनिकी व आ-सूचना से इनपुट मिला की नोखा के पांचू पुलिया के पास श्रवणसिंह सोढा व उसका साथी सवाईसिंह रूके हुए की सूचना मिली व उनके पास बड़ी मात्रा में अवैध हथियारों का जखीरा होने की पूर्ण संभावना है। उक्त विश्वनीय आ-सूचना को साईबर सेल व नोखा पुलिस के द्वारा गंभीरता से लेते हुए तस्दीक की गई तो उक्त सूचना सही होने पर नोखा पुलिस कके सहयोग से मुखबीर के बताये अनुसार नोखा के पांचू पुलिया के पास दबिश दी गई। तब मौके पर संदिग्ध लड़के मिले जो पुलिस को बावर्दी देखकर भागने लगे तो पुलिस थाना नोखा की टीमों ने पीछा कर वही दबोच लिया। पकड़े गये शक्सों से नाम-पता पूछा तो एक शक्स ने अपना नाम श्रवणसिंह पुत्र लक्ष्मणसिंह सोढा उम्र 27 साल जाति राजपूत निवासी भलूरी पुलिस थाना बज्जू बताया व दूसरे शक्स ने अपना नाम सवाईसिंह पुत्र भोमसिंह जाति राजपूत उम्र 25 साल निवासी बेलवा राणाजी पुलिस थाना बालेसर जिला जोधपुर ग्रामीण बताया। जिस पर उक्त दोनों संदिग्ध शक्सों की तलाशी लेने पर उनके पास कुल 11 अवैध पिस्टल, 20 मैग्जिन व 40 कारतूस मिले। जिस पर श्रवणंिसह सोढा़ के खिलाफ मुकदमा नंबर 296/24 धारा 3/25(1-बी)(ए), 25(6) आम्र्स एक्ट पीएस नोखा व सवाईसिंह के खिलाफ मुकदमा नम्बर 297/24 धारा 3/25(1-बी)(ए), 25(6) आम्र्स एक्ट पुलिस थाना नोखा में दर्ज किया जाकर अनुसंधान शुरू किया।

मध्यप्रदेश से लाये थे हथियार

गिरफ्तार आरोपी श्रवणसिंह सोढा व उसकी गैंग का साथी सवाईसिंह ने मनोवैज्ञानिक पूछताछ में बताया कि वह नये लड़को को जोड़कर अपनी गैंग को मजबूत बनाने लगा व अपनी विरोधी गैंगो के मर्डर करने की प्लानिंग करने लगा तथा अवैध शराब व्यवसाय करने की प्लानिंग थी। अपनी गैंग के लड़कों को हथिायर मुहिया करवा रहा है। तथा लोगो में दहशत फैलाने के लिये सोशल मीडिया पर वीडियो अपलॉड करते रहते है। उक्त अवैध हथियारों के बारे में पूछताछ की गई तो अभियुक्त श्रवण सिंह सोढा ने बताया कि यह सभी हथियार मध्यप्रदेश से लेकर आये थे।

आपराधिक रिकॉर्ड

आरोपी श्रवण सिंह सोढा पर अलग-अलग संगीन धाराओं में गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश व राजस्थान में कुल 24 प्रकरण दर्ज है। पुलिस थाना नयाशहर में 06 प्रकरण, कोटगेट में 5 प्रकरण, जोधपुर में 02 प्रकरण, जैसलमेंर में 02, चुरू में 01, सदर बीकानेर में 01, बीछवाल बीकानेर में 01, नोखा में 01, गुजरात व हरियाणा में एक-एक प्रकरण व मध्यप्रदेश में 02 प्रकरण दर्ज है।

कार्रवाई व गिरफ्तार करने वाली टीम

दीपक यादव सउनि, दिलीपसिंह सउनि, सवाईसिंह हैडकानि, राजुराम ह्रैडकानि, श्रीराम कानि, सूर्यप्रकाश कानि, देवेन्द्र कानि तथा पुलिस थाना नोखा की टीम – आदित्य काकडे आईपीएस (प्रो.) थानाधिकारी नोखा,राजुराम सउनि, रामेश्वरलाल हैडकानि, मुलाराम कानि, दिनेश कानि, विजेन्द्र कानि, गणेश कानि शामिल थे। उक्त कार्रवाई में दीपक यादव सउनि साईबर सैल व टीम की विशेष भूमिका रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments