Wednesday, May 29, 2024
HomeBikanerराजस्थान ब्रेकिंग: थोड़ी देर में होगी कैबिनेट की बैठक, हो सकते है...

राजस्थान ब्रेकिंग: थोड़ी देर में होगी कैबिनेट की बैठक, हो सकते है बड़े फैसले

Facility to make card at office or home available

राजस्थान ब्रेकिंग: थोड़ी देर में होगी कैबिनेट की बैठक, हो सकते है बड़े फैसले

जयपुर। सीएम भजनलाल शर्मा की कैबिनेट की दूसरी बैठक आज शाम 6 बजे सीएमओ में होगी। इस बैठक में जनता को राहत देने के लिए बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। कैबिनेट की बैठक के बाद शाम 5:30 बजे मंत्रिपरिषद की भी बैठक आयोजित होगी। इसमें सभी मंत्री मौजूद रहेंगे। मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक का आधिकारिक एजेंडा तो जारी नहीं हुआ है। लेकिन मानकर चला जा रहा है कि आज लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए सरकार आमजन को बड़ी राहत दे सकती है।
बैठक में पैट्रोल-डीजल पर वैट कम करने पर विचार किया जा सकता है। 10 और 11 मार्च को ही प्रदेश में वैट कम करने की मांग को लेकर डीलर्स ने हड़ताल की थी। वहीं, सरकार को तीन दिन का अल्टीमेटम दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि वैट कम करके सरकार जनता को राहत दे सकती है। इसके अलावा केन्द्र सरकार की तर्ज पर ही राज्य कर्मचारियों का डीए भी बढ़ाया जा सकता है।
एक दर्जन से ज्यादा विभागों के एजेंडे
कैबिनेट की बैठक को लेकर अभी तक आधिकारिक एजेंडा जारी नहीं हुआ है, लेकिन सूत्रों की माने तो एक दर्जन से ज्यादा विभागों के करीब 20 प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। इसमें शिक्षा विभाग के तीन, सिविल एविएशन के दो, गृह विभाग के दो, सार्वजनिक निर्माण विभाग के दो, चिकित्सा विभाग के दो, सहकारिता विभाग का एक प्रस्ताव शामिल हैं। इसके साथ ही बैठक में कर्मचारियों की सेवा नियमों में संशोधन के प्रस्ताव पर भी अनुमोदन होगा।
सरकार के 3 माह के कामों को लेकर कार्य योजना पर चर्चा
कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर भी अनौपचारिक रूप से चर्चा होना संभव है। भजनलाल सरकार के गठन को कल तीन महीने पूरे होने जा रहे हैं।सरकार के 3 महीने के कार्यकाल में लिए गए जनहित से जुड़े फैसलों को आम जनता के बीच में ले जाने को लेकर कार्य योजना बनाई जा सकती है। सरकार की कोशिश होगी कि पेपर लीक, महिला सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसान निधि, रोडवेज यात्रा सहित जनहित में लिए गए फैसलों को लेकर जनता के बीच मे जाएं।
कैबिनेट की पहली बैठक में लिए गए थे कई अहम निर्णय
​​​​​​​भजनलाल सरकार की पहली कैबिनेट बैठक 18 जनवरी को हुई थी। इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए थे। पहली कैबिनेट बैठक में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (क्र्रस्) की मुख्य परीक्षा की डेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। इसके अलावा गहलोत सरकार के आखिरी 6 महीने में लिए गए निर्णयों का रिव्यू करने का फैसला भी पहली कैबिनेट बैठक में लिया गया था।
बैठक मीसा बंदियों की पेंशन शुरू सहित अन्नपूर्णा रसोई में भोजन की मात्रा बढ़ाने का फैसला भी लिया गया था। भजनलाल कैबिनेट की पहली बैठक सरकार के गठन के 34 दिन बाद हुई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments